Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

प्राकृतिक खेती : प्रदेश के नागरिकों को देगी एक नया जीवनदान

इस योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक गांव में किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए तमाम सुविधाएं और प्रशिक्षण मुहैया करवाने का प्रयास किया जाएगा. इस प्रदेश में प्राकृतिक खेती अपनाने की पहल करने का कार्य मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से ही हुआ है.

प्रदेश के नागरिकों को देगी एक नया जीवनदान प्रदेश के नागरिकों को देगी एक नया जीवनदान
Author - वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र , 08-03-2022


मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद ने कहा कि प्राकृतिक खेती प्रदेश के नागरिकों को एक नया जीवनदान देने का काम करेगी. इस प्रदेश के किसानों को प्राकृतिक खेती के प्रति जागरुक करने के लिए एक बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम उठाया है. इस योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक गांव में किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए तमाम सुविधाएं और प्रशिक्षण मुहैया करवाने का प्रयास किया जाएगा. इस प्रदेश में प्राकृतिक खेती अपनाने की पहल करने का कार्य मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से ही हुआ है.

मीडिया कोऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद मंगलवार को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से एक दिवसीय प्रदेश स्तरीय प्राकृतिक कृषि कार्यशाला के लिए बनाए गए मीडिया सेंटर का अवलोकन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. इससे पहले कुरुक्षेत्र में पहुंचने पर मीडिया कोऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद का जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डा. नरेंद्र सिंह, एआईपीआरओ बलराम शर्मा सहित मीडिया के साथियों ने स्वागत किया. मीडिया कोऑर्डिनेटर ने प्राकृतिक खेती कृषि कार्यशाला के हर क्षण को लोगों व किसानों तक पहुंचाने के लिए बनाए गए मीडिया सेंटर का अवलोकन करके फीडबैक ली और मीडिया के लोगों से अपनी मन की बात को भी साझा किया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का प्रयास है कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ रखा जाए, यह तभी संभव हो पाएगा जब लोग बिना खादों और दवाईयों के उत्पादों का प्रयोग करेंगे. इसके लिए किसानों को प्राकृतिक खेती को अपनाना बहुत जरुरी है. इसकी अलख जगाने के लिए ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र की धरा का चयन किया

उन्होंने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विदेश नीति के कारण ही हजारों भारतीयों को सुरक्षित घर वापिस लाया गया है. प्रधानमंत्री के प्रयासों के कारण ही 2 देशों के युद्ध को बीच में रोका गया है. यह युद्ध केवल भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत वापिस लाने के लिए रोका गया. इस युद्घ को रोकने से पूरे विश्व में यह साबित हो गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति सबसे मजबूत नीति है. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समय रहते हरियाणा के लोगों को यूक्रेन से वापिस लाने के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरु किए और बकायदा अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई और प्रत्येक जिले के उपायुक्त को यूक्रेन में फंसे लोगों के परिजनों से मिलने और पल-पल की फीडबैक लेने के आदेश दिए. इन तमाम प्रयासों के कारण ही कुरुक्षेत्र के 108 नागरिकों को सुरक्षित वापिस लाया जा चुका है और हजारों हरियाणा के लोग घर वापिस आ चुके हैं. इस आपदा के समय स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल अधिकारियों से पल-पल की फीडबैक लेते रहे.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से हरियाणा एक-हरियाणवी और सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास नीति से प्रदेश का चहुंमुखी विकास संभव हो पाया है. इसलिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में ही नहीं देश में एक विकास पुरुष के रुप में अपनी एक पहचान बनाई है. इसी के चलते कुरुक्षेत्र में एक साथ 37 करोड़ 37 लाख की 3 बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण किया है. इससे लाखों लोगों को सरकार के इन प्रोजेक्ट का सीधा फायदा मिलेगा.

उन्होंने मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री मनोहर लाल द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत किए गए बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह बजट पोस्ट कोविड अर्थव्यवस्था को गति देने पर केंद्रित है. जिस प्रकार केंद्र सरकार ने इस साल के बजट को अमृत बजट कहा है, उसी प्रकार हरियाणा के लिए वज्र बजट प्रस्तुत किया गया है. यह बजट न केवल अर्थव्यवस्था को वज्र जैसी शक्ति प्रदान करेगा बल्कि आने वाले 25 सालों में प्रदेश के विकास को तेज गति प्रदान करने का आधार भी बनेगा.


Published: 08-03-2022

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें