Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

मतदेय स्थल : वेबकास्टिंग से निगरानी  

प्रथम चरण के मतदान दिवस में 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों की वेबकास्टिंग के माध्यम से की जा रही निगरानी 

 वेबकास्टिंग से निगरानी  
वेबकास्टिंग से निगरानी  
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्री नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में निर्वाचन के दौरान मतदान दिवसों को 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथों) की वेबकास्टिंग के माध्यम से सत्त निगरानी करने के लिए कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी, चतुर्थ तल, विकास भवन, जनपथ, लखनऊ में वेबकास्टिंग के लिए सेन्ट्रल कमाण्ड सेन्टर/कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसके माध्यम से 19 अप्रैल, 2024 को प्रदेश के प्रथम चरण की 08 लोकसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान के दौरान कम से कम 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी की जा रही है।
 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि उक्त कन्ट्रोल रूम में 30 बड़े टी0वी0 (54 इंच) के माध्यम से प्रथम चरण के बूथों पर लगातार निगरानी की जाएगी। जनपद स्तर पर सभी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग आफीसर के द्वारा भी इसी प्रकार निगरानी किये जाने का प्रावधान किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जा रही है।
 
वेबकास्टिंग के माध्यम से अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उप निर्वाचन अधिकारी, एन0आई0सी0 के तकनीकी अधिकारीगण तथा लगभग 60 कार्मिकों की टीम प्रदेश के प्रथम चरण के कुल मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथों) के 50 प्रतिशत से भी अधिक मतदेय स्थलों (क्रिटिकल एवं बेलनेरेबल क्षेत्र के सभी मतदेय स्थलों को सम्मिलित करते हुए) की सतत निगरानी करेंगी, जिससे कि किसी भी अवांछित स्थिति में तत्काल कार्यवाही की जा सके।
 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा द्वारा यह भी अवगत कराया गया है कि वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदेय स्थलों की मॉनीटरिंग इस प्रकार की जाएगी कि इस हेतु लगाये गये टी0वी0 स्क्रीन पर नियमित अंतराल पर मतदेय स्थलों की लाईव फीड आती रहेगी। ऐसी सुविधा भी है कि किसी भी विशिष्टि मतदेय स्थल की लाईव स्ट्रीमिंग को तत्काल देखा जा सकता है। साथ ही वेबकास्टिंग वाले सभी मतदेय स्थलों की रिकार्डिंग मॉक पोल की शुरूआत से मतदान की समाप्ति तक सतत् रूप से होती रहेगी।

 


Published: 19-04-2024

Media4Citizen Logo     www.media4citizen.com
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें