Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

विश्व में दूसरे स्थान पर है होमियोपैथी : डॉ प्रेमचंद अग्रवाल

ऋषिकेश में आयुष मेडीकल एशोसिएशन व भारतीय होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज का तृतीय पूर्व छात्र मिलन समारोह तथा होम्योपैथिक सेमिनार 2022 का आयोजन किया गया.

डॉ प्रेमचंद अग्रवाल डॉ प्रेमचंद अग्रवाल
Author - राव शहजाद
राव शहजाद

ऋषिकेश , 20-11-2022


ऋषिकेश में आयुष मेडीकल एशोसिएशन व भारतीय होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज का तृतीय पूर्व छात्र मिलन समारोह तथा होम्योपैथिक सेमिनार 2022 का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने शिरकत की और होमियोपैथी चिकित्सकों को सम्मानित किया.

मोहनचट्टी में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए डॉ प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा कि एलोपैथी के बाद सबसे अधिक उपयोग में लिए जाने की वजह से होम्योपैथी पूरे विश्व में आज दूसरे नंबर की चिकित्सा पद्धति है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी व पशुओं में फैली लंपी बीमारी में भी होम्योपैथी ने अपनी महत्ता सिद्ध की है. डॉ अग्रवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिये सन 1972 के वरिष्ठ चिकित्सकों से लेकर वर्तमान तक के होम्योपैथी चिकित्सक आज एक मंच पर हैं, इससे होम्योपैथी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ेगी. कार्यक्रम के दौरान डॉ अग्रवाल ने बीएचएमसी के ही एक छात्र डा. सुधीर तौमर की प्रशंसा की, जो देशभर में निःशुल्क दवा वितरण कर रहे हैं. होम्योपैथी चिकित्सा समूल रोग नाशक, सुलभ व सस्ती है.

मोदी सरकार ने आज आयुष चिकित्सा पद्धतियों के विकास के लिये अनेक उल्लेखनीय कार्य किए है, जिसमें कि दिल्ली के नरेला में भारत का पहला एम्स जैसा अखिल भारतीय होम्योपैथी संस्थान का शुभारंभ इसी वर्ष किया है. कार्यक्रम में डा. यूएस जुरेल, डा. मुकेश भारतीय, डा. जितेंद्र सिंह, डा. संजय शर्मा, डा. सुरेंद्रपाल सिंह सहित देशभर से 150 से अधिक होमियोपैथिक चिकित्सक उपस्थित रहे.


Published: 20-11-2022

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें