Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज का गेट खुला : जंगल सफारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं सैलानी

रायवाला में मोतीचूर रेंज का गेट खुल चुका है सैलानियों का आना शुरू हो चुका है. हर साल की भांति 15 नवम्बर से 15 जून तक गेट खुला रहेगा. सैलानी जिप्सी के माध्यम से जंगल सफारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

जंगल सफारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं सैलानी जंगल सफारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं सैलानी
Author - राव शहजाद
राव शहजाद

ऋषिकेश , 15-11-2022


रायवाला में मोतीचूर रेंज का गेट खुल चुका है सैलानियों का आना शुरू हो चुका है. हर साल की भांति 15 नवम्बर से 15 जून तक गेट खुला रहेगा. सैलानी जिप्सी के माध्यम से जंगल सफारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं. मोतीचूर रेंज ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए व दो पैसे वो भी कमा सके इसके लिए गेट पर स्टाल भी लगाए जाएंगे. जो कि वन विभाग की ओर से बहुत अच्छी पहल है.

वन क्षेत्राधिकारी मोतीचूर रेंज आलोकी ने जानकारी देते हुए बताया कि पर्यटकों के लिए लगभग 23 किलोमीटर की का टूरिस्ट रूट है, जिसमे जिप्सी के माध्यम से जंगल सफारी की जाती है. उन्होंने बताया कि विशेष यह किया गया है कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रेंज के गेट पर इको समिति के सहयोग से स्टॉल खोली गई है , उन्होंने बताया कि उनके पास तीन इको समिति जिसमें अभी दो का संयोग उनको मिल रहा है जिनमे प्रतीतनगर इको समिति के अध्यक्ष व हरिपुर कला इको समिति के अध्यक्ष अभी सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने क्षेत्रवासियों से सहयोग की अपील भी की है.

इको समिति हरिपुर कला के अध्यक्ष धीरेंद्र गवाड़ी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिलाओं के द्वारा हस्तशिल्प आदि के स्टाल भी लगाए जाएंगे. इको समिति प्रतीतनगर के अध्यक्ष मुकेश भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो स्टॉल लगाए जाएंगे वह पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र भी होंगे जिनमें महिलाओं द्वारा हस्तशिल्प वस्तुएं रहेंगी जिनसे महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें.

इस दौरान कार्यक्रम में वन क्षेत्राधिकारी मोतीचूर रेंज अलोकी, वन दरोगा बहुगुणा, ग्राम प्रधान हरिपुर कला गीतांजलि ज़खमोला, ग्राम प्रधान प्रतीतनगर अनिल कुमार पिवाल, उप प्रधान प्रतीतनगर अंजना चौहान, इको समिति हरिपुर कला के अध्यक्ष धर्मेंद्र गवाड़ी, इको समिति प्रतीतनगर के अध्यक्ष मुकेश भट्ट, अरविंद अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.


Published: 15-11-2022

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें