Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

22 सितंबर विश्व कार मुक्त दिवस : एक दिन के लिए कार को छोड़ें

जीवाश्म ईंधन को कम करने तथा वातावरण को दूषित होने से बचाने के उद्देश्य से 22 सितंबर को विश्व कार मुक्त दिवस मनाया जा रहा है.

एक दिन के लिए कार को छोड़ें एक दिन के लिए कार को छोड़ें
Author
अर्जुन सिंह

दिल्ली , 21-09-2022


जीवाश्म ईंधन को कम करने तथा वातावरण को दूषित होने से बचाने के उद्देश्य से 22 सितंबर को विश्व कार मुक्त दिवस मनाया जा रहा है. पर्यावरण चिंतक हरपाल सिंह राणा का कहना है कि देश में ही नहीं समस्त संसार में प्रदूषण बढ़ने के कारण से पर्यावरण बहुत तेजी से खराब हो रहा है. 22 सितंबर को मोटर चालकों को एक दिन के लिए अपनी कारों को छोड़ पर्यावरण के कार्यों को प्रोत्साहित करना चाहिए. ऐसा करने से धरती से गर्मी को दूर करने में मदद मिलेगी. राजनेताओं को भी इस बात के लिए प्रेरित करने आगे आना चाहिए. कि वे मोटर वाहनों के बजाय साइकिल चलाना, पैदल चलना और सार्वजनिक परिवहन को प्राथमिकता देते हुए नागरिकों के लिए इस ओर जाने का एक अवसर बने.

इस दिन हरपाल सिंह राणा स्वयं कार का इस्तेमाल नहीं करते और वह अपने घर से लेकर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री कार्यालय तक मासिक दिए जाने वाले ज्ञापन देने के लिए साइकिल से यात्रा करते हैं. उन्होंने देश के नागरिकों से भी आह्वान किया हैं कि वह भी कार मुक्त दिवस पर कार का उपयोग ना करें जिससे सड़कों पर वायु प्रदूषण के लिए एक दिन के लिए राहत मिल सके.


Published: 21-09-2022

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें