Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

शहरवासियों को डेंगू के डंक से बचाने के लिए : महापौर ने झौकी ताकत

ऋषिकेश में मौसम में हो रहे परिवर्तन के चलते डेंगू के खतरे के मद्देनजर नगर निगम प्रशासन पूरी तरह से एक्शन मोड में नजर आ रहा है.

महापौर ने झौकी ताकत महापौर ने झौकी ताकत
Author - राव शहजाद
राव शहजाद

ऋषिकेश , 14-09-2022


ऋषिकेश में मौसम में हो रहे परिवर्तन के चलते डेंगू के खतरे के मद्देनजर नगर निगम प्रशासन पूरी तरह से एक्शन मोड में नजर आ रहा है. बुधवार को महापौर के दिशा नेतृत्व में चरणबद्ध तरीके से चल रहे अभियान के तहत रेलवे रोड़, मानवेन्द्र नगर में जोरदार तरीके से स्वच्छता अभियान चलाया गया. इस दौरान छोटी छोटी नालियों सहित क्षेत्र के बड़े नालों की सफाई कराकर डेंगू पर वार कार्यक्रम चलाया गया.

शहरवासियों को डेंगू के डंक से बचाने के लिए निगम प्रशासन हर मुमकिन प्रयास करता हुआ नजर आ रहा है. डेंगू विरोधी अभियान के तहत निगम के सफाई अमले के साथ महापौर अनिता ममगाई ने एक बार फिर मोर्चा संभालते हुए शहर के बीचोबीच स्थित रेलवे रोड़ पर स्वच्छता अभियान चलाया. महापौर ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में सामने आये डेंगू के मामलों को देखते हुए निगम प्रशासन अलर्ट  है. निगम की टीमें जहां घर-घर पहुंच रही है, वहीं लोगों को जागरूक कर रही हैं. साथ ही दवाओं का नालियों में छिड़काव कराकर कूलरों में एकत्र पानी की जांच कर गिरवा रही है. खासकर मलिन बस्तियों पर विशेष नजर रखी जा रही है. वहीं साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने का आह्वान भी किया जा रहा है, जिससे इस गंभीर बीमारी से आमजनों का बचाव किया जा सके.

उन्होंने बताया जिन क्षेत्रों में जलभराव की जानकारी मिल रही है वहां विशेष सर्तकता बरतने के लिए आदेशित किया गया है. साथ ही घर के अन्य बर्तनों एवं छतों पर फेंके गए बर्तनों में पानी न एकत्र होने की अपील की जा रही है. इसके अलावा घरों के बाहर एवं सार्वजनिक स्थलों पर डेंगू के मच्छरों के पनपने के कारण एवं बचाव से संबंधित पोस्टरों को भी चस्पा किया जा रहा है. साथ लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. इसके साथ ही लार्वा रोधी दवा का छिड़काव भी नालियों में कराया जा रहा है, जिससे डेंगू के साथ-साथ मलेरिया जैसी बीमारी पांव न पसार सके. बीते वर्ष जिन इलाकों में डेंगू के मरीज पाए गए थे। वहां टीम को विशेष निगरानी के लिए लगाई गई है. अभियान के दौरान संदीप शास्त्री, अजय यादव, अजीत कुमार शर्मा, सुकेतान्नद, विजय कटारिया, डा0 रंजीत, राजपाल बिष्ट, विजय रावत, आशू भट्ट, सफाई निरीक्षक अभिषेक मल्होत्रा, सुभाष सेमवाल आदि मोजूद रहे.


Published: 14-09-2022

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें