Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

चंडीगढ़ के सबसे बड़े एलांते मॉल :  पर प्रशासन का एक्शन

एलांते मॉल ने बिल्डिंग वायलेशन किया है और इसे लेकर चंडीगढ़ प्रशासन के एस्टेट ऑफिस द्वारा मॉल मैनेजमेंट को नोटिस जारी करते हुए अल्टीमेटम जारी कर जुर्माना भी ठोका है.

 पर प्रशासन का एक्शन  पर प्रशासन का एक्शन

चंडीगढ के सबसे बड़े मॉल यानि एलांते मॉल पर शहरी प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. एलांते मॉल ने बिल्डिंग वायलेशन किया है और इसे लेकर चंडीगढ़ प्रशासन के एस्टेट ऑफिस द्वारा मॉल मैनेजमेंट को नोटिस जारी करते हुए अल्टीमेटम जारी कर जुर्माना भी ठोका है. मिली जानकारी के अनुसार, एस्टेट ऑफिस की तरफ से मॉल मैनेजमेंट को 60 दिन के भीतर बिल्डिंग वायलेशन खत्म करने को कहा गया है. इसके साथ ही जो जुर्माना लगाया गया है वह स्क्वेयर फीट और प्रति दिन के हिसाब से वसूला जाएगा.

एलांते मॉल की बिल्डिंग वायलेशन क्या ?
बताया जा रहा है कि, एलांते मॉल के अंदर पब्लिक वाकिंग कारिडोर में कई कियोस्क यानि छोटे-छोटे काउंटर लगाए गए हैं. ये नियमों के खिलाफ हैं. इसके साथ ही इन्हें लगाने के लिए मंजूरी भी नहीं ली गई. इन कियोस्क से एलांते प्रबंधन लाखों रुपये महीने का किराया भी वसूल रहा है.

दो बार बिका एलांते मॉल
बतादें कि, सितंबर 2015 में मुंबई स्थित कार्निवल ग्रुप ने एलांते मॉल को 1,785 करोड़ रुपये (274 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक) कीमत पर खरीदा था. यह सौदा काफी बड़ा सौदा माना गया था. वहीं बाद में फिर 28 जुलाई 2017 को अमेरिका स्थित वैश्विक निवेश फर्म द ब्लैकस्टोन ग्रुप की सहायक कंपनी नेक्सस मॉल्स ने एलांते मॉल को खरीद लिया. हालांकि, नेक्सस मॉल्स ने एलांते मॉल को कितने में खरीदा इसकी जानकारी नहीं दी गई.

2013 में खुला एलांते मॉल
बतादें कि, एलांते मॉल चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 में स्थित है. साल 2013 में खुला यह एलांते मॉल 20 एकड़ में फैला हुआ है और यह चंडीगढ़ का सबसे बड़ा मॉल है. वहीं एलांते मॉल पूरे उत्तर भारत में 7वां और पूरे भारत में 10वां सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है. मिली जानकारी के अनुसार, शहर में ही रहने वाला अनिल कुमार नाम का एक शख्स अपने परिवार को लेकर एलांते मॉल खाना खाने आया था लेकिन उसे क्या पता था कि इतनी बड़ी जगह खाना खाने वह जा तो रहा है पर उसका सारा मजा खराब हो जाएगा.

बताते हैं कि, अनिल कुमार एलांते मॉल में नी हाओ चायनीज फूड पॉइंट पहुंचे और राइस मंचूरियन ऑर्डर किया| इधर, कुछ देर बाद जब राइस मंचूरियन की प्लेट उनके पास पहुंची और उन्होंने खाना शुरू किया तो इसी बीच एक मरा हुआ कॉकरोच उन्हें खाने में दिखाई दिया जिसके बाद वह हक्का-बक्का रह गए और फटाफट खाना छोड़ दिया और इसकी शिकायत फूड पॉइंट वालों से की.

मौके पर हंगामा
बताया जाता है कि, खाने में यूं कॉकरोच निकलने से अनिल कुमार का गुस्सा तो सातवें आसमान पर था ही साथ ही फूड पॉइंट में अन्य खाने वाले भी रोष में आ गए. अन्य खाने वालों को भी अपने खाने में ऐसी गंदगी होने का अहसास होने लगा. फिलहाल, मौके पर हंगामा शुरू होने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और इसके बाद इसकी सूचना फूड विभाग को दी गई.

हाल ही में छिपकली मिलने का आया था मामला
ध्यान रहे कि, अभी हाल में एलांते मॉल से ही एक कस्टमर के खाने में मरी हुई छिपकली मिलने मामला सामने आया था. एक साथ कुछ लोग यहां एक रेस्टोरेंट में खाना खाने आये थे. जब उनके द्वारा छोले-भटूरे का ऑर्डर दिया गया और छोले-भटूरे उनकी टेबल पर पहुंचे तो वह सन्न रह गए. छोले-भटूरे में उन्हें एक मरी हुई छिपकली मिली. बतादें कि, इस मामले में भी काफी हंगामा हुआ था. पुलिस भी मौके पर पहुंची थी और बाद में फूड विभाग ने भी सैंपल भरकर जांच की थी.

एलांते मॉल का बदल गया है नाम 
ध्यान रहे कि, चंडीगढ़ की चर्चित चीजों में शुमार एलांते मॉल का नाम बदल दिया गया है. इसे अब नए नाम से जाना जा रहा है. हालांकि, नाम में इस तरह से बदलाव नहीं किया गया है कि जिससे कन्फ्यूजन हो. एलांते मॉल का नया नाम 'नेक्सस एलांते' ह. बता दें कि, यह नाम रखने का कदम नेक्सस मॉल्स कंपनी द्वारा उठाया गया है. नेक्सस मॉल्स कंपनी अमेरिका स्थित द ब्लैकस्टोन ग्रुप की सहायक कंपनी है. नेक्सस मॉल्स कंपनी ने ही मौजूदा समय में एलांते मॉल को खरीदा हुआ है. एलांते मॉल की रंगत और ख़ूबसूरती देखते ही बनती है. यह जिस प्रकार से बना है लोग देखते के देखते रह जाते हैं. मॉल में बेहतरीन मल्टीप्लेक्स-सिनेमा, कई ब्राँडेड कंपनियों के शोरूम और भी बहुत कुछ है. बच्चों के लिए भी एलांते मॉल में अलग रोमांचक व्यवस्थाएं हैं. इसके आलावा फोटो क्लिक करने के लिए एलांते मॉल को एक परफेक्ट डेस्टिनेशन माना जा सकता है.

काफी लोकप्रिय है एलांते मॉल
एलांते मॉल की लोकप्रियता काफी ज्यादा है. जहां चंडीगढ़ के लोग ज्यादा से ज्यादा एलांते मॉल पहुंचते हैं तो वहीं चंडीगढ़ से सटे हरियाणा के पंचकूला और मोहाली से भी लोग खूब एलांते मॉल आते हैं. यही नहीं हरियाणा और पंजाब की अलग-अलग जगहों से खासतौर पर आकर कई लोग एलांते मॉल देखते हैं. वहीं जो चंडीगढ़ घूमने आता है वो तो एलांते मॉल जरूर देखने जाता है. इसके अलावा हिमाचल सहित देश के अलग-अलग हिस्सों से भी लोग एलांते मॉल के बारे में परिचित हैं और चंडीगढ़ आने पर वह एलांते मॉल जाना पसंद करते हैं.


Published: 27-08-2022

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें