Media4Citizen Logo
खबर आज भी, कल भी - आपका अपना न्यूज़ पोर्टल
www.media4citizen.com

कोटद्वार में लम्पी वायरस : विधानसभा अध्यक्ष ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए

लंपी बीमारी ने कोटद्वार एवं भाबर में पैर पसार लिए हैं. 800 से ज्यादा पुशओं में रोग फैल चुका है. पशुपालन विभाग ने पशुओं को चिह्नित कर उपचार शुरू कर दिया है. काश्तकार पशुओं में तेजी से फैल रही लंपी बीमारी से परेशान हैं. पशुओं को तेज बुखार के साथ ही शरीर पर दाने आ रहे हैं.

विधानसभा अध्यक्ष ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए विधानसभा अध्यक्ष ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए
Author - राव शहजाद
राव शहजाद

ऋषिकेश , 10-09-2022


कोटद्वार क्षेत्र के अंतर्गत पशुओं में लंपी वायरस के फैल रहे मामलों को देखते हुए उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने आज पशु चिकित्सकों के साथ बैठक कर जानकारी ली. विधानसभा अध्यक्ष ने पशु चिकित्सकों को लंपी वायरस की रोकथाम के लिए कोटद्वार क्षेत्र में पशुपालन विभाग द्वारा टीकाकरण अभियान तेजी से चलाने के निर्देश दिए.

बता दें की लंपी बीमारी ने कोटद्वार एवं भाबर में पैर पसार लिए हैं. 800 से ज्यादा पुशओं में रोग फैल चुका है. पशुपालन विभाग ने पशुओं को चिह्नित कर उपचार शुरू कर दिया है. काश्तकार पशुओं में तेजी से फैल रही लंपी बीमारी से परेशान हैं. पशुओं को तेज बुखार के साथ ही शरीर पर दाने आ रहे हैं. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पूछे जाने पर कोटद्वार के पशु चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. बीएम गुप्ता ने बताया कि कोटद्वार एवं भाबर में सबसे ज्यादा पशु इसकी चपेट में हैं. पशुपालन विभाग की टीम युद्धस्तर पर टीकाकरण और उपचार में जुटी है। विभाग द्वारा पशुपालकों से बीमारी के लक्षण पाए जाने पर नजदीकी अस्पताल से संपर्क करने की सलाह दी जा रही है. इसके साथ ही वैक्सीन की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है ताकि यह बीमारी अन्य पशुओं में ना फैले.

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने विभाग के अधिकारियों को और अधिक सतर्कता रखने की बात कही. साथ ही सभी क्षेत्रों में लंपी वायरस को लेकर जागरूक करने के लिए भी कहा.


Published: 10-09-2022

लेटेस्ट


संबंधित ख़बरें